CTET July Answer Key 2024 PDF Download: उत्तर कुंजी हुई जारी होने की खबर, यहां से करें तुरंत डाउनलोड@ctet.nic.in( Tuesday,24 July 2024)

CTET July Answer Key 2024 PDF Download: अगर आप सीटेट जुलाई 2024 परीक्षा में शामिल हुए हैं तो आप भी उत्तर कुंजी को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। जहां से अपना उत्तर कुंजी मिलान कर सकेंगे और अनुमान लगा सकेंगे कि आप परीक्षा में कितने नंबर पाएं हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा केंद्रीय स्तर पर शिक्षक एवं शिक्षिका बनने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा पूरे देश भर में 7 जुलाई 2024 को देश के 136 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया था।

सीटेट परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी एनवीएस, केवीएस एवं अन्य विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों को पढ़ने के योग्य हो जाते हैं। इस वर्ष 19वां संस्करण की सीटेट परीक्षा 7 जुलाई 2024 को पूरे देश भर में विभिन्न केदो पर आयोजित की गई है सीटेट पेपर द्वितीय प्रथम पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक सफलतापूर्वक आयोजित कराई गई थी और पेपर प्रथम दोपहर 2:00 बजे से 4:30 बजे तक सफलतापूर्वक आयोजित कराई गई थी बता दे की सीटेट परीक्षा में कल 26 लाख 93526 अभ्यर्थी ऑनलाइन पंजीकृत किए थे।

CTET July Answer Key 2024 PDF Download: उत्तर कुंजी हुई जारी होने की खबर, यहां से करें तुरंत डाउनलोड
CTET July Answer Key 2024 PDF Download: उत्तर कुंजी हुई जारी होने की खबर, यहां से करें तुरंत डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटेट परीक्षा 7 जुलाई 2024 को आयोजित की गई थी परीक्षा समाप्त होने के बाद से ही अभ्यर्थी इसके रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं सीटेट एग्जाम की ऑफिशियल आंसर की इसी सप्ताह आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा सकती है इसके बाद सीटेट का रिजल्ट जारी किया जाएगा जिसके लिए अभी थोड़ा इंतजार और करना होगा सीटेट रिजल्ट जुलाई के अंत या अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

CTET July Answer Key 2024 PDF Download: Overview

परीक्षा का नामकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा (सीटेट)
Orgnizationकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)
आर्टिकल नामCTET July Answer Key 2024 PDF Download
परीक्षा तिथि07/जुलाई/2024
Answer Key Release DateLast Weak Of July
Official Websitehttps://ctet.nic.in/

CTET July Answer Key 2024 PDF Download:

सीटेट रिजल्ट डेट को लेकर अभी घोषणा नहीं की गई है लेकिन सीटेट एग्जाम की आधिकारिक आंसर की इसी सप्ताह जारी की जा सकती है इसके बाद जुलाई के अंत में या अगस्त के शुरुआत में सीटेट का रिजल्ट जारी किया जाएगा। सीटेट रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद होम पेज पर सीटेट जुलाई 2024 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना है जिससे आपके सामने रिजल्ट का एक पेज खुल जाएगा।

इसके बाद अभ्यर्थी को अपना रोल नंबर भरकर सबमिट पर क्लिक करना है जिससे विद्यार्थी का रिजल्ट और स्कोर कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा अब विद्यार्थी को अपना रिजल्ट चेक कर लेना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

CTET July Answer Key 2024 PDF कैसे डाउनलोड करें?

सीटेट जुलाई 2024 की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थियों को आंसर की को लेकर बेसब्री से इंतजार है, तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि जल्द ही जुलाई माह के अंतिम सप्ताह तक उत्तर कुंजी जारी कर दिया जाएगा। यदि आप सभी उम्मीदवारों को जी उत्तर के प्रति आशंका होगा तो आप आपत्ति दर्ज कर सकेंगे आपत्ति दर्ज करने का आपके प्रति प्रश्न रुपए 1000 का शुल्क भुगतान करना होगा अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त आपत्तियों को ध्यान में रखते हुए उनका निवारण का रिजल्ट के साथ फाइनल उत्तर कुंजी जारी कर दिया जाएगा।

How To Check CTET July Answer Key 2024

  • सबसे पहले सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने मुख्य पृष्ठ पर CTET July Answer Key 2024 का लिंक दिखाई देगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप अपना एप्लीकेशन नंबर पासवर्ड आदि जानकारी दर्ज पर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह से आपकी उत्तर कुंजी स्क्रीन पर पीडीएफ के रूप में दिखने लगेगी।
  • डाउनलोड वाले आइकन पर क्लिक करके आप उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।
CTET July Answer Key 2024 PDF DownloadDownload Here
Official Websitehttps://ctet.nic.in/
CTET July Answer Key 2024 PDF Download

1 thought on “CTET July Answer Key 2024 PDF Download: उत्तर कुंजी हुई जारी होने की खबर, यहां से करें तुरंत डाउनलोड@ctet.nic.in( Tuesday,24 July 2024)”

Leave a Comment