CUET UG Result 2024 Live Check : अचानक रिज़ल्ट जारी होने की खबर, देखें डायरेक्ट लिंक से अपना परिणाम@exams.nta.ac.in(Sunday,28 July 2024)

CUET UG Result 2024 Live Check: अगर आप सभी अभ्यर्थी भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित सीयूईटी यूजी एंट्रेंस की परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहें हैं तो आप सभी का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है। जैसा की आप सभी जानते है की रिजल्ट आने के बाद वह अपनी स्नातक की पढ़ाई में एडमिशन लेने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होना पड़ता और कटऑफ और अंक के आधार पर देश के प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में छात्रों का एडमिशन मिलता है। किए गए प्रश्नों का सही मिलान करने के बाद सभी अभ्यार्थी अंदाजा लगा सकेंगे कि उनका एडमिशन कहां किस कॉलेज में और कौन से चरण में काउंसलिंग के दौरान हो सकता है।

जैसा कि आप सभी को पता है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा देश के विभिन्न शहरों में सीयूईटी यूजी प्रवेश परीक्षा 15 से 24 मई के बीच ऑफलाइन माध्यम से सफलतापूर्वक आयोजित कराई गई। इस बार परीक्षा में लगभग 13.50 लाख से अधिक अभ्यार्थी शामिल हुए थे। परीक्षा संपन्न होने के बाद नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा बता गया की इसी हफ्ते में उत्तर कुंजी जारी किया जाएगा उसके बाद प्रश्नों के आपत्ति दर्ज करने का डेट 1 सप्ताह का समय दिया जाएगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 25 जुलाई, 2024 को फाइनल आंसर की जारी कर दी है, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर CUET फाइनल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। जैसा की आप सभी अभ्यर्थियों को पता होगा कि यह भारत की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है, इस वर्ष इस परीक्षा में लगभग 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया है।CUET को 40 से अधिक केंद्रीय विश्वविद्यालयों, 20 राज्य विश्वविद्यालयों, 12 डीम्ड विश्वविद्यालयों और लगभग 47 निजी और विश्वविद्यालयों सहित कई संस्थानों द्वारा स्वीकार किया जाता है। प्रत्येक कॉलेज के लिए कट-ऑफ परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद जारी किया जाएगा।

CUET UG Result 2024 Live Check: Latest Update

अगर आप सभी अभ्यार्थी भी नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा में अगर आप शामिल हुए हैं तो आप सभी भी परिणाम एवं उत्तर कुंजी को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसी सप्ताह में उत्तर कुंजी जारी करने के एक सप्ताह के अंदर परीक्षा परिणाम को घोषित किया जाएगा। सभी कॉलेजों विश्वविद्यालयों में उनके द्वारा निर्धारित कटऑफ के द्वारा काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन संबंधित अन्य सभी प्रक्रियाएं चरणबद्ध तरीके से संपन्न होगी। मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा परिणाम अगस्त माह के प्रथम सप्ताह तक जारी किया जा सकता है।

CUET UG Result 2024 Live Check

सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी होने का इंतजार करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी आप सभी का परीक्षा परिणाम का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारी कर ली गई है जल्द ही आधिकारिक रूप से ऑफिशल वेबसाइट पर रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा जाएगा ।

उम्मीदवार अपना परिणाम चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में उनके द्वारा निर्धारित कटऑफ के आधार पर प्रवेश लेने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा जिसमें फॉर्म आवेदन करने के रजिस्ट्रेशन डेट बहुत जल्द निर्धारित की काउंसलिंग फॉर्म रजिस्ट्रेशन के दौरान जिस यूनिवर्सिटी को पहले सिलेक्ट करेंगे इस यूनिवर्सिटी में आपके मार्क्स के आधार पर एडमिशन होगा।मीडिया रिपोर्ट से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार सीयूईटी यूजी परीक्षा परिणाम जुलाई माह के अंतिम सप्ताह से ले कर अगस्त माह के प्रथम सप्ताह तक किसी भी डेट में जारी किया जा सकता है

How To Check CUET UG Result 2024 Live Check

  • सीयूईटी यूजी रिजल्ट चेक करने के लिए आपको इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर CUET UG Result सर्च करने पर आपके सामने स्क्रीन पर CUET UG Result 2024 का लिंक दिखाई देगा।
  • वहां पर क्लिक करते ही रिजल्ट चेक करने से संबंधित कुछ विकल्प दिखाई देंगे।
  • मांगी गई सभी डिटेल्स को सही तरीके से दर्ज करना होगा।
  • सभी विवरण को दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।
  • आप सभी अभ्यर्थी अपने-अपने स्कोर कार्ड को आप अपने फोन में पीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस तरह से आप अपनी परीक्षा परिणाम को चेक कर सकते हैं और स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
CUET UG Counselling Ragistration 2024 Live CheckClick here
Official Website exams.nta.ac.in
CUET UG Result 2024 Live Check

Leave a Comment